सीएमपी पहल

 

    छाप

 

"गतिविधि के माध्यम से सीखना"

 

सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम: के.पी.एस. द्वारा सीएमपी लागू किया गया था और इस प्रकार हमने एनसीएफ 2005 के उद्देश्यों को पूरा करने के तरीके को पूरा तरीके से पूरा किया, जिस तरह से विधि और बाल केंद्रित सीखने के लिए अधिक महत्व दिया। 

 

सीएमपी की पहल (वर्ग I to IV)

 

एस.एन. पहल (पहल में और अधिक जानकारी देने के लिए नीचे की प्रत्येक प्रविष्टि के साथ एक लिंक स्थापित करें) कक्षा और विषय सीखने के उद्देश्यों में शुरू में अनुमान लगाया गया था सीखने के उद्देश्यों को महसूस किया या नहीं पदनाम के साथ प्रभारी अध्यापक का नाम
1 गतिविधि आधारित शिक्षण कक्षा I से वी इस विषय की अवधारणा के बारे में अधिक जानने के लिए छात्रों को सक्षम करें हाँ सभी पीआरटी
           
2 सीएएल आधारित इंटरैक्टिव शिक्षण कक्षा I से वी आईटी में बुनियादी रूचि उत्पन्न करने के लिए और विभिन्न शिक्षण कौशल को समेकित करना हाँ सभी पीआरटी
3 टीएलएम कक्षा I से वी एक सामयिक तरीके से विषय वस्तु की अधिकतम समझ हाँ सभी पीआरटी
4 स्कूल और क्लस्टर स्तर पर बाल दिवस का उत्सव कक्षा I से वी छात्रों के बीच प्रतियोगी और टीम की भावना पैदा करने के लिए हाँ सभी पीआरटी
5 कक्षा पुस्तकालय कक्षा I से वी पढ़ने में रुचि पैदा करने और इस तरह उनके लेखन कौशल को बढ़ाने के लिए हाँ सभी पीआरटी
6 शैक्षिक फिल्म शो कक्षा I से वी विभिन्न नैतिक पाठों के लिए एक प्रदर्शक और छात्रों को उनके व्यक्तित्व को आकार देने में मदद करते हैं हाँ सभी पीआरटी